इन महीनों में ज्यादा होता है डेंगू होने का खतरा, जानें कैसे करें अपना बचाव

इन महीनों में ज्यादा होता है डेंगू होने का खतरा, जानें कैसे करें अपना बचाव

सेहतराग टीम

ठंड के बाद जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरू होता है, उसके साथ ही शुरू होता है मच्छरों का मौसम। वैसे तो गर्मी का पारा जैसे-जैसे बढ़ता है, उसी के साथ मच्छ कुछ कम होने लगते हैं। हालांकि, एक ऐसा मौसम है जब डेंगू के मच्छरों की तादाद बढ़ती है और साथ ही इससे फैलने वाली बीमारियां। आज यानी 16 मई को हर साल भारत का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाता है। इस दिन सभी लोगों को डेंगू के मच्छरों और उनसे होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक किया जाता है।

पढ़ें- कोरोना मरीजों के लिए संशोधित डिस्‍चार्ज पॉलिसी जारी, जानिए किसे कब अस्पताल से मिलेगी छुट्टी

डेंगू का सबसे ज़्यादा ख़तरा इस मौसम में

बारिश से मौसम में ठंडक होने के साथ बीमारियों का आगमन भी शुरू हो जाता है। सबसे ज्यादा ख़तरा डेंगू का हो जाता है, जिसका मच्छर पानी में पनपता है। डेंगू उन बीमारियों में शामिल है, जिसका इलाज अगर सही वक्त पर शुरू नहीं हुआ तो यह जानलेवा भी हो सकता है। पिछले कुछ सालों में हज़ारों लोगों की मौत की वजह डेंगू ही बना है। ऐसे में आपको यह जानना आवश्यक है कि आखिर वो कौन-से महीने हैं, जब डेंगू के होने का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता है ताकि उस वक्त डेंगू से बचने के लिए अधिक कदम उठाए जा सके।

साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

डेंगू मादा एडीज़ इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं। ये मच्छर रात में काटने के बजाय दिन में काटते हैं। ऐसे में रात से ज्यादा सुबह इन मच्छरों से बचना आवश्यक है। साथ ही एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता। वहीं यह मच्छर ज्यादा पुराने पानी में नहीं बल्कि तीन-चार दिन तक एक स्थान पर रखे पानी में भी पनप सकता है। इसलिए कूलर आदि की हर तीन-चार दिन में सफाई जरूर करें और घर में या आस-पास पानी जमा ना होने दें।

इन महीनों में होती है ज्यादा संभावना

वैसे तो गंदे पानी में मच्छर पनपने से बीमारियां होने का खतरा हमेशा बना रहता है, लेकिन बारिश में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, क्योंकि जगह जगह पानी भरा होता है। डेंगू बरसात के मौसम और उसके फौरन बाद के महीनों यानी जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है, क्योंकि इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं।

कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज के खून में डेंगू वायरस बहुत ज्यादा मात्रा में हो जाता है। जब कोई एडीज मच्छर डेंगू के किसी मरीज को काटता है तो वह उस मरीज का खून चूसता है। खून के साथ डेंगू वायरस भी मच्छर के शरीर में चला जाता है। वहीं यह मच्छर किसी और इंसान को काट लेता है तो भी इसके फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

National Dengue Day: कैसा होता है डेंगू का मच्छर और कब पता चलते हैं डेंगू बुखार के लक्षण?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।